How to Make Money Online || Top 10 Ways Make Money online || in hindi

 Top 10 Ways to Make Money Online


How to Make Money Online || Top 10  way Make Money online || in hindi




आपको ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए क्या चाहिए

अगर आप सच में ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको इन चीजों की बहुत जरूरत है।
1. स्मार्टफ़ोन / लैपटॉप / कंप्यूटर
2. अच्छा इंटरनेट कनेक्शन
3. बहुत धैर्य या धैर्य
4. असली और घोटाले की पहचान को समझना

हर कोई पैसा कमाना चाहता है। इसीलिए लोग हर दिन Google पर  खोजते रहते हैं, "ऑनलाइन पैसाPayableहै," "इंटरनेट मनी मार्केट," आदि लोग पैसा चाहते हैं ताकि वे अपनी आवश्यकताओं को पूरा कर सकें। उम्र बढ़ने के साथ-साथ एक जिम्मेदारी भी आती है, और अगर आप इस बारे में जानते हैं कि पैसा कैसे कमाना है, तो आपकी चांदी ही चांदी है। लोग बहुत सारे तरीकों से पैसा कमाते हैं, जैसे कि नौकरी से, अपना खुद का व्यवसाय शुरू करके या ऑनलाइन। आप सोच रहे होंगे कि ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? क्या यह संभव है, या मैं मज़ाक कर रहा हूँ?

यह कोई मजाक नहीं है। आप चाहे तो आसानी से ऑनलाइन माध्यम से पैसा कमा सकते हैं इंटरनेट दुनिया में ऐसे लाखों लोग हैं जो घर बैठे पैसा कमा रहे हैं। उन्हें न तो बाहर जाना है, न ही कोई और काम करना है। लेकिन इसके लिए उसे कुछ प्रतिभाओं की भी आवश्यकता होती है। ऐसा नहीं है कि आपके पास कोई प्रतिभा नहीं है, उपरोक्त व्यक्ति कुछ प्रतिभाओं को कुछ देता है और पृथ्वी पर लौटता है। आपके पास जो प्रतिभा है, आप उसके जरिए आसानी से पैसा कमा सकते हैं। बस आपको उसे पहचानने की जरूरत है।

कोई लिखने में अच्छा है तो कोई गाने में सबका अलग कला है। हम उस चीज को सीखते हैं जिसे हम बुराई से नहीं जानते हैं। जैसे आप ऑनलाइन अपनी प्रतिभा के माध्यम से आसानी से पैसा कमा सकते हैं, और यह कोई बुरी बात नहीं है। तो आज के लेख में, आप सीखेंगे, आगे बढ़ने से पहले, मैं एक बात स्पष्ट करना चाहता हूं, यह कोई झूठ नहीं है; क्योंकि मैं इंटरनेट के माध्यम से इतना पैसा कमाता हूं, जिसमें मैं आराम से अपनी जरूरतों को पूरा कर सकता हूं।



Ways to Make Money from the Internet


How to Make Money Online || Top 10  way Make Money online || in hindi 2019


# Blogging से पैसे कमाएँ


Internet  से पैसे कमाने  की बात करें तो ब्लॉगिंग पहले स्थान पर आती है। क्योंकि पैसा कमाने का यह सबसे आसान तरीका है। Blogging के लिए 2 चीज़े होना बहुत जरुरी है,

 Art of Writing - Writing Skills

इन दोनों के बिना, यदि आप Blogging की यात्रा शुरू करते हैं, तो आपको आगे काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। यदि आप किसी चीज़ के विशेषज्ञ हैं, चाहे वह तकनीक, कुकिंग, व्यवसाय, या कोई अन्य क्षेत्र हो; इससे आपको नई सामग्री लिखने के लिए कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता नहीं होगी। और आप अपने पाठकों के सवालों का जवाब देने में भी सक्षम होंगे।


हमें वह करना चाहिए जिसमें आप सबसे अधिक रुचि रखते हैं। मान लीजिए आपको खेलों में भी दिलचस्पी है और ज्ञान भी है और आप टेक्नोलॉजी के मामले में एक ब्लॉग बनाते हैं। आप ब्लॉग शुरू करेंगे, लेकिन कुछ दिनों के बाद, आपको एक नई सामग्री स्कैन से गुजरना होगा। यदि आप तकनीक से संबंधित कोई प्रश्न पूछेंगे, तो आप उसका उत्तर नहीं दे पाएंगे।

ब्लॉगिंग से पैसे कमाएँ

Blogging से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं, लेकिन सबसे अच्छे तरीके से आप 3 तरीकों के बारे में बता सकते हैं।

  1.  विज्ञापन: बहुत सारी ऑनलाइन विज्ञापन कंपनियाँ हैं जो आप अपने ब्लॉग में विज्ञापन लगाकर पैसा कमा सकेंगी। कुछ लोकप्रिय ऑनलाइन विज्ञापन कंपनी Google AdSense, Chitika, Media.net है दुनिया भर में सबसे बड़ी विज्ञापन-तकनीकी कंपनियों में से एक, इन्फोलिंक, मुझे लगता है कि आपको एक सवाल का जवाब मिल गया होगा
  2. एफिलिएट मार्केटिंग: यह चीजों को बेचने के लिए दोसर की मदद करता है। जब आप किसी उत्पाद को ऑनलाइन बेचने में मदद करते हैं, तो विक्रेता जिया आपको एक कमीशन देता है। आप बड़ी ई-कॉमर्स वेबसाइट जैसे फ्लिपकार्ट, अमेजन या किसी होस्टिंग कंपनी के प्रोडक्ट को बेचकर अच्छी कमाई करते हैं। आप सहबद्ध विपणन में विज्ञापन की तुलना में अधिक पैसा कमा सकते हैं।
  3.  Sponsored Post: जब आपका ब्लॉग थोड़ा लोकप्रिय हो जाता है, तो बहुत सी कंपनियां आपको अपने उत्पाद की समीक्षा करने के लिए कहती हैं। समीक्षा के लिए, वे अपने उत्पाद के साथ आपको बहुत पैसा देते हैं। आपका ब्लॉग जो भी संबंधित होगा, आपको इसी तरह की चीजें मिलेंगी।



How to Make Money Online || Top 10  way Make Money online || in hindi 2019

#  YouTube से पैसे कमाएँ


YouTube के बारे में कौन नहीं जानता, फिर भी, जानकारी के लिए, मैं दुनिया की तीसरी सबसे लोकप्रिय वेबसाइट हूं, जहां हर रोज लाखों विचार आते हैं। वे जो नहीं जानते हैं, मैं उन्हें बताना चाहता हूं कि YouTube पैसा कमाने का एक बेहतर तरीका है। कंटेंट राइटिंग को ब्लॉगिंग कहा जाता है और वीडियो के जरिए पैसा कमाना वोगिंग कहलाता है। Vlogging वीडियो ब्लॉगिंग है। यदि आप चाहें, तो आप इसे पढ़ सकते हैं। इसमें भी आपके पास दो चीजें हैं।



  • प्रस्तुति की कला - प्रस्तुति कौशल (The Art of Presentation - Presentation Skills)

प्रस्तुति का मतलब है कि आप खुद को राक्षसों के सामने कैसे प्रस्तुत करें। अभिव्यक्ति और बोलने की कला का होना बहुत जरूरी है। ब्लॉगिंग में, Vlogging में कुछ अधिक खर्च होता है। जैसे कि आप कैमरा, स्टैंड, वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर आदि चाहते हैं।

YouTube की तरह ब्लॉगिंग, यानी Vlogging के भी पैसे कमाने के 3 मुख्य तरीके हैं,

  1.  AdSense: YouTube और AdSense दोनों Google के  product हैं। हर Youtubers ज्यादातर उसी से पैसा कमाते हैं। आप इसे अपने खाते में अपलोड करने के बाद अपने खाते का मुद्रीकरण कर सकते हैं। मैं अगले दिनों में इसे पूर्ण ट्यूटोरियल में दे दूंगा।
  2.  Sponsored Videos: बहुत सारे products के Review  करने के लिए एक लोकप्रिय YouTube चैनल की पेशकश की जाती है। इसके जरिए आप काफी पैसा कमा सकते हैं।
  3. Affiliate marketing : यदि आप अपने चैनल में विभिन्न  products के Review  करते हैं, तो आप इसे Lower description में खरीदने के लिए एक लिंक जोड़ सकते हैं। यदि कोई उपयोगकर्ता इसे खरीदता है, तो आपको उनसे एक कमीशन मिलेगा।



# Online सामान बेचकर कमा सकते हैं


यह ऑनलाइन पैसे कमाने का बहुत ही आसान तरीका है। जैसे कि नियमित ऑनलाइन वेबसाइट जैसे कि ईबे अमेजन, जहां आप अपनी आवश्यक वस्तुएं खरीदते हैं। कभी-कभी आपने कई एंटीक, सेकंड-हैंड सामान देखे होंगे, जो सेल में होते हैं और बहुत कम कीमत पर मिलते हैं।
ऐसे ऑनलाइन मार्केटप्लेस बिना ज्यादा मेहनत के पैसा कमाने का सबसे आसान तरीका है। यहां आप उन चीजों को बेच सकते हैं जो आप विक्रेता के अनुसार अभी तक उपयोग नहीं कर रहे हैं। आपके सेल फोन, किताबें, इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से लेकर आपके पूर्वज द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले पिन तक जो कुछ भी हो सकता है, वह कुछ भी हो सकता है।


सामान बेचने के लिए, आपको थोड़ा मार्केटिंग कौशल सीखना होगा (जिससे आप अपनी वस्तुओं को दूसरों से बेहतर बता सकते हैं)। आप इसके बारे में इंटरनेट से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यहां आपको विक्रेता को थोड़ा और अध्ययन करना होगा कि वे अपनी चीजों के बारे में कैसे लिखते हैं, वे किस कीमत पर रहते हैं और किस तरह से वे चीजों को बढ़ावा देते हैं आप अपने ब्रांड के मूल्य को भी बढ़ा सकते हैं। आप इस काम में अपने दोस्तों और रिश्तेदारों की मदद भी कर सकते हैं और उनसे पुरानी चीजें इकट्ठा कर सकते हैं।

नोट: जो चीजें आपके लिए बहुत उपयोगी नहीं हैं, वे कई लोगों के लिए उपयोगी हो सकती हैं। कभी-कभी, आपको उनके लिए एक अच्छी कीमत मिलती है।


हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि भरोसेमंद ऑनलाइन मार्केटप्लेस के साथ रजिस्टर होने के बाद ही आगे बढ़ें और अपना सामान बेचने के लिए रिकॉर्ड करें।


एक और बात, जिसमें आप साझा करना चाहते हैं, यदि आप अपनी चीजों को जल्दी बेचना चाहते हैं, तो उस विशेष आइटम के लिए मूल्य टैग रखें जो उचित है और कोई इसे खरीद सकता है।

How to Make Money Online || Top 10  way Make Money online || in hindi 2019

# Fiverr से पैसे कमाएँ


एक बार पंजीकृत होने के बाद, आप Fiverr में अपना कौशल बेच सकते हैं। जिसकी कीमत $ 5 से शुरू होती है, हर एक बिक्री को टमटम कहा जाता है। जब कोई उपयोगकर्ता आपके टमटम टमटम को खरीदता है, तो आपको इसके बदले $ 5 मिलते हैं। लेकिन Fiverr हर सेल का 20% रखता है और बाकी आपको देता है। Fiverr पर काम करना बहुत आसान है और मैंने खुद भी काम किया है। यदि आपके पास ऐसी प्रतिभा है, तो आप आज यहां पंजीकरण कर सकते हैं।

How to Make Money Online || Top 10  way Make Money online || in hindi 2019

# Affiliate Marketing से पैसे कमाएं


मैंने पहले ही आपको इसके बारे में कुछ ज्ञान दिया है, अब विवरण पर जाएं। हर कोई अपने उत्पाद को ऑनलाइन नहीं बेचता है और उसे सफलता नहीं मिल सकती है। यही कारण है कि वे खुद को सहबद्ध विपणन के माध्यम से बेचते हैं। माना कि आपके पास कपड़े की दुकान है, लेकिन आप इसे अच्छी तरह से नहीं बेच सकते। तो आप किसी से पूछेंगे, यदि वह आपके कपड़े बेचने में मदद करता है तो आप उसे कमीशन के हर प्रतिशत के लिए कमीशन देंगे। यह सहबद्ध विपणन है

एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू करें


एफिलिएट मार्केटिंग से शुरुआत करने के लिए, आपको किसी भी समय निवेश करने की आवश्यकता नहीं है। आप अपनी पहली बिक्री ई-कॉमर्स साइटों जैसे कि फ्लिपकार्ट और अमेज़न से शुरू कर सकते हैं। उनके सहबद्ध कार्यक्रम में शामिल होने के बाद, आपको प्रत्येक उत्पाद के लिए एक संबद्ध लिंक मिलेगा। जो भी उपयोगकर्ता उस लिंक से उस उत्पाद को खरीदेगा, आपको कुछ प्रतिशत कमीशन मिलेगा। आप इस लिंक को अपने ब्लॉग, वीडियो, सोशल मीडिया और ईमेल पर साझा कर सकते हैं।

# From Online Paid Survey


यह ऑनलाइन पैसे कमाने का एक बहुत ही आसान और सुरक्षित तरीका है। यह विधि लोगों में सबसे आम और प्रसिद्ध है। क्योंकि उपयोगकर्ता को अपना दिमाग लगाने की आवश्यकता नहीं है, बस दिए गए निर्देशों का पालन करें। जब आप ऐसे कार्यों को पूरा करते हैं तो ये कंपनियां कुछ पैसा प्रदान करती हैं।

अब आप सोच रहे होंगे कि इतनी साधारण नौकरी के लिए ये कंपनियां आपको पैसे क्यों देती हैं। तो इसका उत्तर यह है कि वे मुख्य रूप से ऑनलाइन सर्वेक्षणों पर सर्वेक्षण चलाते हैं। ये सर्वेक्षण कंपनियां आम तौर पर प्रसिद्ध उत्पादों और सेवाओं के बारे में इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के विचारों या विचारों के लिए भुगतान करती हैं।

यहां तक ​​कि कुछ सर्वेक्षण कंपनियां प्रतियोगियों की कोशिश करने के लिए मुफ्त उत्पादों (मुफ्त उत्पादों और सेवाओं) और सेवाओं को भेजती हैं। अगर आप ऑनलाइन पैसा कमाने के कुछ आसान तरीके खोज रहे हैं तो किसी विश्वसनीय कंपनी के साथ पंजीकरण करने के बारे में सोचें और आगे बढ़ें।

यहां इंटरनेट पर धोखाधड़ी करने वाली कंपनियों की संख्या थोड़ी अधिक है तो ऐसे में अगर मेरा मानना ​​है कि इस पद्धति को आखिरी में रखा जाना चाहिए, तो ऑनलाइन पैसा कमाएं। पहले कंपनियों के नियमों और शर्तों को ध्यान से पढ़ें और फिर उपयुक्त समीक्षा के अनुसार शामिल हों।


एक बात जो आप पूरी तरह से समझते हैं, वह यह है कि ऑनलाइन पैसे कमाने का कोई सीमित तरीका नहीं है, लेकिन सभी तरीके हर किसी के लिए नहीं हैं, इसलिए आप वह चुनें जिसके लिए आपको जानकारी और रुचि है, इसके साथ ही आप लोगों को कुछ नया सिखाते हैं या प्रदान करते हैं।

#Make Money Online by Reading Emails

आप ईमेल पढ़कर भी पैसा कमा सकते हैं। आपको बस उन ईमेल की विशेष कलाकृतियों को Processedकरने या कभी-कभी क्लिक करने की आवश्यकता है. https://www.cash4offers.com/एक अच्छा मंच है जहाँ आप यह कर सकते हैं।
https://www.paid-to-read-email.com and http://Matrixmails.com इस श्रेणी में अन्य अच्छी वेबसाइटें हैं।
How to Make Money Online || Top 10  way Make Money online || in hindi 2019

#Publishing Advertisements(प्रकाशन विज्ञापन)

इस श्रेणी में, आप अपने ब्लॉग पर तृतीय पक्ष की कंपनियों के विज्ञापन प्रकाशित करते हैं। जब उपयोगकर्ता उस पर क्लिक करता है, तो आपको सीपीसी, सीपीआर आदि तंत्रों के आधार पर निश्चित राशि मिलती है। यदि आप ब्लॉग प्रति दिन 1000 विशिष्ट पृष्ठ दृश्य ट्रैफ़िक लेट के महत्वपूर्ण राशि उत्पन्न करते हैं, तो आप विज्ञापनों से पैसा बनाने के लिए Google Adsense या Infolinks प्लेटफार्मों का उपयोग करने पर विचार कर सकते हैं। आपको आरंभ करने के लिए, इस लिंक को देखें - https://www.google.com/ads

#Consulting(परामर्श): 

क्या आप एक SEO expert हैं?,Finance Accounting, या किसी अन्य विषय में जानकार हैं ऑनलाइन देखें कि कौन सी सेवाएं मांग में हैं|

अगर आपको यह तरीके अच्छे लगे हो तो इस पर comment  कर  हमें जरूर बताये , और इस पोस्ट को  please अपने फेमिली और  friends  में किसी न किसी को जरूर बतायें।  धन्यवाद ! 

Popular Articals

Ek अच्छे दिन की शुरुआत कैसे करें ? in hindi