Ek अच्छे दिन की शुरुआत कैसे करें ? in hindi

एक अच्छे दिन की शुरुआत कैसे करें ? आईये जानते है 

Ek  अच्छे दिन की शुरुआत कैसे करें ?  in hindi



एक अच्छे दिन की शुरुआत के लिए दिन की सभी कार्यों  के लिए जल्दी ही एक सकारात्मक टोन सेट करना आवश्यक है। दिन की शुरुआत करने का सबसे अच्छा तरीका रात की आरामदायक नींद है। एक नियमित नींद की दिनचर्या स्थापित की जानी चाहिए, और आपको हर रात कम से कम 7-8 घंटे सोने का लक्ष्य रखना चाहिए। 

अपने शरीर को संतुलन में रखने के लिए, हर दिन एक ही समय पर उठें, जिसमें Weekends  भी शामिल है। जागने पर अलार्म का snooze बटन दबाने से बचें और तुरंत बिस्तर से उठ जाएँ। जैसे ही आप अपना दिन शुरू करते हैं, यह आपको दिशा और संकल्प की भावना देगा।

अपने दिन की शुरुआत दाहिने पैर से करने का एक और तरीका है स्वस्थ नाश्ता करना। यदि आप स्वस्थ नाश्ता करते हैं तो आप पूरे दिन अधिक ऊर्जावान और केंद्रित महसूस करेंगे। अपने सवस्थ नाश्ते में उन  खाद्य पदार्थों को शामिल करने का प्रयास करें जो प्रोटीन और फाइबर से भरपूर हैं, जैसे अंडे, जई, या यूनानी दही। शक्कर वाले अनाज और पेस्ट्री से परहेज करके Sugar जैसे गंभीर रोग  को रोकें। अगर आप जल्दी में हैं तो चलते-फिरते खाने के लिए केला या प्रोटीन बार लें। अपने शरीर को हाइड्रेट करने और अपने चयापचय को शुरू करने की एक स्मार्ट रणनीति यह है कि आप उठते ही एक गिलास पानी पिएं।

आखिर में अपने दिन की शुरुआत एक खुशमिजाज View (दृष्टिकोण) के साथ करने से सारा फर्क पड़ सकता है। प्रत्येक सुबह धन्यवाद व्यक्त करने और दिन के लिए अपने लक्ष्य निर्धारित करने में कुछ समय व्यतीत करें। कुछ चीजों की सूची बनाएं जिनके लिए आप लिखित रूप में या जोर से आभारी हैं। इसे पढ़ने के बाद आप अधिक उत्साहित महसूस कर सकते हैं और दिन का सामना करने के लिए तैयार हो सकते हैं।


आराम करने और तनाव कम करने के लिए, आप कुछ समय ध्यान या गहरी साँस लेने के व्यायाम के लिए भी अलग रख सकते हैं। एक स्पष्ट दिमाग और एक अच्छा View(दृष्टिकोण) होने से आप पूरे दिन अधिक productive  और केंद्रित महसूस कर सकते हैं।